इस होली पर कोरोना हो सकता हैं आपके लिए खतरनाक, बचने के लिए अवश्य करें ये काम:-

नई दिल्ली:-
                  रंगों का त्योहार होली तो सबको खूब पसंद हैं, लेकिन  इस साल कोरोना वायरस को लेकर दुनियाभर में हाहाकार मचा हुआ है। चीन  के वुहान शहर से फैले इस वायरस ने करीब 85 देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। इस खतरनाक वायरस से अब तक करीब 3,119 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करीब एक लाख लोग प्रभावित बताए जा रहे हैं। वहीं, धीरे-धीरे इस वायरस का असर भारत में शुरू हो गया है। 

होली एक ऐसा त्‍योहार है जिसमें लोग एक दूसरे से मिलते-जुलते हैं और रंगों और पानी से खेलते हैं। वहीं कोरोना वायरस के बढते मामले भी चिंता का व‍िषय बन गए हैं। सवाल उठना भी लाजमी है, क्योंकि अब से कुछ दिन बाद देश में होली है और जिस तरह से इस वायरस का असर फैल रहा है लोग खौफ में हैं। आपके मन में भी सवाल उठ रहे होंगे कि कहीं होली पर भी कोरोना वायरस का ग्रहण तो नहीं लगेगा? कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या होली खेलनी चाहिए की नहीं? इन सब सवालों को जवाब अब आपको यहां मिलेगा?
जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से लकेर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तक ने कोरोना वायरस को लेकर होली मिलन समारोह स्थगित कर दिया है। लिहाज, लोगों के मन में डर है कि होली खेलें की नहीं खेलें? ऐसे में विशेषज्ञों का कहना है कि होली पर कोरोना वायरस का असर नहीं होगा? लेकिन, इसके लिए कुछ सावधानी बरतने के लिए भी कहा गया है।

विशेषज्ञों का कहना है कि होली जरूर खेंलें, लेकिन उनके साथ जो आपके परिचित हों। अनजान लोगों के साथ होली खेलने से जरूर बचें। वहीं, बीमार लोगों के साथ भी होली खेलने से मनाही की गई है। क्योंकि, इससे संक्रमण फैलने का डर बना रहेगा। तो यह जरूर ध्यान रखें कि इस बार होली केवल उन्हीं के साथ खेलें जिन्हें आप जानते हों और वह इस वायरस से संक्रमित न हों।

वहीं, सावधानी के तौर पर पानी और रंगों के साथ होली खेलने से बचना चाहिए, क्योंकि कोरोना वायरस के संक्रमण एवं सामान्य सर्दी-जुकाम के संक्रमण में प्रारंभिक तौर पर कोई अंतर नहीं किया जा सकता। लिहाजा एहतियात बरतना आवश्यक है। 

Share:

0 Comments:

Post a Comment